प्राइवेट अस्पताल में 250 रुपए में लगेगा टीका, देखिए सरकार की जारी कोविड-19 वैक्सीन केंद्र अस्पतालों की लिस्ट

प्राइवेट अस्पताल में 250 रुपए में लगेगा टीका, देखिए सरकार की जारी कोविड-19 वैक्सीन केंद्र अस्पतालों की लिस्ट

सेहतराग टीम

केंद्र ने शनिवार को निजी अस्पतालों की एक सूची जारी की है जो 1 मार्च से शुरू होने वाले कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण कार्यक्रम का हिस्सा होंगे। भारतीय आबादी की मांग को पूरा करने के लिए टीकाकरण की क्षमता में तेजी लाने के लिए इस चरण में सरकार द्वारा बड़ी संख्या में निजी अस्पतालों को  शामिल किया गया है।

पढ़ें- कोरोना का नया स्ट्रेन हो सकता है ज्यादा संक्रामक, इन 7 लक्षणों से रहें सतर्क

आयुष्मान भारत PMJAY के तहत लगभग 10,000 निजी अस्पतालों और सीजीएचएस (CGHS) के तहत 600 से अधिक अस्पतालों और राज्य सरकार के अधीन अन्य प्राइवेट अस्पतालों को शामिल किया गया। स्वास्थ्य बीमा योजना कोविड़ टीकाकरण केंद्र (CVCs) के रूप में भाग ले सकते हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य एबीजी-पीएमजेवाई (AB-PMJAY) के तहत 10,000 अस्पतालों और सीजीएचएस (CGHS) के तहत 687 अस्पतालों में कोविड-19 टीकाकरण केंद्र (CVCs) का उपयोग कर सकते हैं, जो प्रति व्यक्ति प्रति खुराक 250/- Rs. वसूल करेंगे।

दिल्ली में कोविड टीकाकरण अभियान के लिए जिन निजी अस्पतालों को रखा गया है, उनमें सर गंगाराम अस्पताल, सेंटर फॉर साइट, स्माइल डेंटल क्लिनिक, मेदांता मेडिसिटी, श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट, महाराजा अग्रसैन मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल और कई अन्य शामिल हैं।

दिल्ली में CGHS के तहत अस्पतालों में मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट, आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रेन एंड स्पाइन, महाराजा अग्रसैन मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल और कई अन्य शामिल हैं।

निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवा उद्योग के साथ यह सहयोग आता है, क्योंकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान का विस्तार करेंगे, जिसमें 1 मार्च से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं साथ कुछ आयु वर्ग के आम जनता पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

60 वर्ष से अधिक आयु के लोग और सरकार द्वारा निर्दिष्ट कॉमरेडिडिटीज के साथ 45-59 वर्ष की आयु के भीतर के लोगों को अगले महीने से कोरोनावायरस बीमारी के खिलाफ टीका लगाया जाएगा।

निजी स्वास्थ्य सुविधाओं को कोविड टीकाकरण के मानदंडों का कड़ाई से पालन करने का आदेश दिया गया है जिसमें नेशनल Co-Win टेक्नोलॉजी के साथ गुणवत्ता और सुरक्षा विनियमन और एकीकरण शामिल है।

निजी के अलावा, सरकारी स्वास्थ्य सुविधाएं जैसे मेडिकल कॉलेज अस्पताल, जिला अस्पताल, उप-विभागीय अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी, स्वास्थ्य उप केंद्र और स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र भी कोविड टीकाकरण केंद्र के रूप में उपयोग किए जाएंगे।

टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है। Co-WIN ऐप को अबतक वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन का मुख्‍य जरिया बनाया गया था। अब आम जनता के लिए टीकाकरण में Co-WIN के अलावा आरोग्‍य सेतु ऐप और Co-WIN पोर्टल पर भी रजिस्‍टर कराया जा सकता है। सीनियर सिटिजंस के लिए फोन से रजिस्‍ट्रेशन का विकल्‍प भी है। इसके लिए आपको कॉल सेंटर का नंबर 1507 डायल करना होगा। आप सीधे टीकाकरण केंद्र भी जा सकते हैं। वहां पर भी रजिस्‍ट्रेशन की सुविधा होगी।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के हल्के लक्षण दिखने पर अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।